Still life . painting by Artist Sourav Pramanik, chandil (Jharkhand)

**** Still Life पेंटिंग होता क्या है ? ***

    By  SOURAV PRAMANIk




स्टिल लाइफ पेंटिंग

स्टिल लाइफ पेंटिंग की शुरुआत 1504 में इटली के रहने वाले जेकोपो डी बारबरी द्वारा की गई ।

फूल ,पत्तिया, पेड़ पौधे,सुराही फल ,गिलास ,कप आदि वस्तुओ को पेंटिंग में दिखाना ही स्टिल लाइफ पेंटिंग कहलाता है ,इनमे ज्यादातर निर्जीव वस्तुओ को दिखाया जाता है। इसका दायरा काफी बड़ा है फोटोग्राफी गेमिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग ,पेंटिंग , डिजिटल पैन्टिन्ग, मिडिया , किसी प्रकार का सन्देश भेजना जैसे कार्यो में स्टिल लाइफ पेंटिंग का प्रयोग किया जाता सजाने को है। एक प्रकार से कहा जाए तो स्थिर वस्तुओ को दर्शाने के लिए स्टिल लाइफ पेंटिंग का प्रयोग किया जाता है।


15 वी सताब्दी में इजिप्ट के लोगो के द्वारा अपने खाद्य पदार्थो ,मछली ,अनाज और उनकी रोज मर्रा प्रयोग की जाने वाली वस्तुओ को पेंटिंग में दिखाया जाता था जो की काफी प्रचलन में था, इनके द्वारा कुछ ऐसी इमारतों को बनाया गया जो इनकी रोज मर्रा की लाइफ को दर्शाते है। मध्य युग में स्टिल लाइफ पेंटिंग का प्रयोग कलाकारों और लेखकों ने पांडुलिपियों धार्मिक प्रतीकों ,ग्रंथ आदि में करना शुरू कर दिया था।


स्टिल लाइफ पेंटिंग का प्रयोग-

स्टिल लाइफ पेंटिंग का प्रयोग वास्तव में स्थिर वस्तुओ या ऑब्जेक्ट को बनाने में किया जाता है लेकिन समय के साथ इस कला का प्रयोग खरीदार की इच्छा के साथ होने लगा और इसमें सजीव वस्तुओ को भी स्टिल लाइफ पेंटिंग में दर्शया जाने लगा जैसे मानव आकृति पशु ,पक्षी आदि। इस प्रिंटिंग के द्वारा कलाकार अपने मन में पैदा होने वाले भावो कोअपनी कला के माद्यम से दर्शता है,इसका प्रयोग कलाकारों द्वारा बड़े पैमाने पर किया जाने लगा जो आज भी प्रचलन में है।


प्रसिद्द स्टिल लाइफ पेंटर  - पाल् ज़ीना ,पाब्लो पिकासो ,हेनरी मेटिस ,करावेगिओ ,विलियम काफ़, जॉन डेविड ,पॉल गोगिन ,जॉर्ज ब्राके रॉय लिकेन्स्टीन।









Micro art 
Medium : Acrylic on canvas paper
Size : 06×08 c.m













POSTER colour on paper 





Acrylic on canvas roll

Size : 20×26 inches





Watercolor on handmade sheet



Comments

Popular posts from this blog

PRICE LIST ASP ARTS AND CRAFT WORK