बिरसा मुंडा का असली चेहरा इससे पहले आपने कभी नहीं देखा होगा ।

  बिरसा मुंडा का असली चेहरा इससे पहले आपने कभी नहीं देखा होगा ।

नमस्कार , जोहर  दोस्तों क्या आपको पता है बिरसा मुण्डा का जन्म 15 नवम्बर 1875 के दशक में छोटा किसान के गरीब परिवार में हुआ था। बिरसा मुंडा भारतीय स्वतंत्रतासेनानी थे ।बिरसा मुंडा जी को आदिवासी लोग भगवान मानते थे । पर आज के समय में बहुत से ऐसे लोग है जो की बिरसा मुंडा जी को भी नहीं पहचानते । क्या अपने कभी सोचा है की जो तस्वीर हमलोग सोशिया मीडिया , क़िताब आदि में देखते है ,वो असली में बिरसा मुंडा जी के चेहरे से कितना मेल खाता है ।

आपने बिरसा मुंडा जी को तो सोशल मीडिया, न्यूज, किताबों में , मूर्तियों में जरूर देखा होगा परंतु क्या आपको लगता की सारे चेहरे समान ही बने होते है पर ऐसा नहीं है सारे चेहरे समान नहीं होते है ,मूर्ति के अलग होते है तो किताबों का फोटो अलग होते है। पर हां सबको इस बात से पता चलता है कि जिनके सिर पर पगड़ी है और हल्का सा मुच है और साथ में तिर धनुष हो वो ही बिरसा मुंडा है। जैसे की इस तस्वीर में नज़र आ रही है 👇 

सभी फोटो के चेहरे अलग अलग  दिख रहे है । पर एक बात तो साफ है हम बिरसा मुंडा जी को पहचानते सिर्फ उनके पगड़ी , हल्का सा मूछ और तीर धनुष को देख कर ही हमलोग पहचानते है की ये फोटो या मूर्ति बिरसा मुंडा जी का है । पर हमलोग चेहरे को ध्यान नहीं देते । 

आज मैं इस ब्लॉग में आपको भारतीय स्वतन्त्रता सेनानी बिरसा मुंडा का असली चेहरा को दिखाऊंगा । जोकि पूरी तरह डिजिटल सॉफ्टवेयर के माध्यम से बनाया गया है । सबसे पहले मैंने गूगल पर जाकर बिरसा जी का रियल ओल्ड फोटो को डाउनलोड किया उसके बाद मैंने अपने डिजिटल उपकरणों से सॉफ्टवेयर को ओपन किया ओर बिरसा मुंडा जी का जो गूगल से डाउनलोड किया हुआ ओल्ड फोटो था उसे सॉफ्टवेयर की मदद से मैंने ऑनलाइन enhalance किया ओर उसके बाद में अपना डिजिटल पेंटिंग करना शुरू किया । जब पूरा पेंटिंग कॉम्पलेट हुआ तब मेने ओल्ड फोटो को ओर मेरे बनाए हुऐ पेंटिंग को मैच किया तब देखा की दोनो सेम नज़र आ रहे हैं । इस चित्र को बनाने के समय मुझे छोटी छोटी बारीकियों को देख कर बनाना पड़ा । आप इस चित्र को देख सकते है ये है भारतीय स्वतन्त्रता सेनानी बिरसा मुंडा जी का असली फेस 👇👇👇


 
गूगल से download किया गया pic 👇

 




मेरे द्वारा बनाया गया digital painting 👇👇👇

 

बिरसा मुंडा जी की रियल तस्वीर को सभी को जरूर  देखना चाहिए । 

आप सभी से अनुरोध है की आप ये लिंक सभी को शेयर जरूर करे ताकि महान क्रांतिकारी को सबकोई पहचान सके ।👇👇👇









By ARTIST SOURAV PRAMANIK

।। धन्यवाद ।।


Comments

Popular posts from this blog

PRICE LIST ASP ARTS AND CRAFT WORK