International handwashing day art by sourav pramanik (chandil)

International 

       Handwashing
                DAY

                Artist Sourav Pramanik 













Hello मैं सौरभ प्रामाणिक मैं आज दिनांक -15 October 2020 को अंतरराष्ट्रीय हाथ धुलाई दिवस पर यह Painting बनाया है  । अगर आपको अच्छा लगा तो हमे comments box पर बताऐं ।

हाथों की सफाई क्यों करना चाहिए ।

हाथों में गंदगी छिपी होती है, जो सामान्य आंखों से दिखाई नहीं देती है। यह गंदगी किसी वस्तु को छूने, उसका इस्तेमाल करने और कई तरह के दैनिक कार्यों के कारण होती है। बिना हाथ धोए खाद्य एवं पेय पदार्थों का सेवन करने से यह गंदगी हमारे शरीर में चली जाती है। जो बाद में कई बीमारियों का कारण बनती है। लोगों में हाथों की धुलाई के प्रति जागरूकता के मकसद से पूरे विश्व में 15 अक्तूूबर को हाथ धुलाई दिवस (ग्लोबल हैंड वाशिंग डे) मनाया जाता है। हाथों को साफ रखने से स्वाइन फ्लू और संक्रमण से भी काफी हद तक बचा जा सकता है।

विज्ञापन


हाथ धोना है जरूरी 
खाने से पहले, खाने के बाद, शौच के बाद अच्छे से हाथ जरूर धोएं। साथ ही हाथ पोंछने के लिए साफ-सुथरी जगह पर सुखाए गए तौलिए का ही प्रयोग करें। तौलियों को उबलते हुए पानी में धोएं, ताकि वे पूरी तरह से कीटाणु मुक्त हो जाएं।

हाथों की लकीरों में छिप जाते हैं कीटाणु
फिजीशियन डॉ. तनुराज सिरोही बताते हैं कि हाथ धोना स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का ही एक हिस्सा है। हर व्यक्ति को स्वास्थ्य के प्रति इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान रखना चाहिए। हम दिन में कई चीजों को छूते हैं। ऐसे में कीटाणु हमारे हाथ की लकीरों में छिप जाते हैं। हाथ धोने के लिए हर बार साबुन का प्रयोग करें। 

बच्चों के हाथों की सफाई पर दें ध्यान
जिला अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डॉ. पीके बंसल ने बताया कि बड़ों की तुलना में बच्चे धूल में ज्यादा खेलते हैं। उनकेहाथों में कीटाणु ज्यादा पाए जाते हैं। लिहाजा उनके हाथों की सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। किसी संक्रामक बीमारी से पीड़ित व्यक्ति से हाथ मिलाने के बाद कोई भी वस्तु न खाएं।

  

Comments

Popular posts from this blog

PRICE LIST ASP ARTS AND CRAFT WORK